वजन घटाने पर ग्रीन टी के वैज्ञानिक प्रभाव



हाल के वर्षों में ग्रीन टी ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि कई स्वास्थ्य लाभ शोधकर्ता इससे जुड़े हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि यह वास्तव में हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि यह लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकता है। फैट बर्निंग बढ़ाएं और थर्मोजेनेसिस बढ़ाना दो तरीके हैं जिनसे यह चाय पेट की चर्बी से छुटकारा पाने और वजन कम करने में मदद करती है। यहां हम प्रत्येक प्रक्रिया की जांच करेंगे और कैसे ये कारक वजन घटाने में सहायता करते हैं। ! भाई! भाई! हमारे रक्त के माध्यम से विटामिन और खनिजों के परिवहन के लिए सहायक के रूप में कुछ वसा हमारे शरीर को पोषण के लिए कितनी वसा की आवश्यकता होती है। यह चौंकाने वाली खबर नहीं है कि हमारे आहार में बहुत अधिक वसा दिल का दौरा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक और अन्य हृदय संबंधी स्थितियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। वसा ऑक्सीकरण में वृद्धि से वजन कम होता है और ग्रीन टी के नियमित सेवन से ऑक्सीकरण में वृद्धि होती है। एक दृढ़ विश्वास यह भी है कि चाय पीने से शरीर में वसा के उपयोग को अनुकूलित करने में मदद मिलती है और एथलेटिक प्रदर्शन और ऊर्जा में वृद्धि होती है। गहन प्रशिक्षण के साथ संयुक्त (जो एक उच्च वसा खपत को भी याद करता है), क्या चाय इन दिनों सभी आहार गोलियों के सुरक्षित विकल्प के रूप में बाजार में आ रही है।

ग्रीन टी भूख को कम करने में भी मदद करती है, कार्बोहाइड्रेट खाने के बाद आपके शरीर के नुकीले सुझावों को कम करने की लालसा होती है। यह एमाइलेज (कार्बोहाइड्रेट पाचन के लिए पाचक एंजाइम और वेरेंटवर्टलीचीकडाउन बीआर) की क्रिया को धीमा कर देता है, कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे रक्त कारणों में निकल जाते हैं। यह शरीर को रक्त शर्करा में तेज वृद्धि को महसूस करने से रोकता है, जो बाद में “कार्ब क्रैश लाने के लिए” होता है। यह घटना अक्सर भोजन के बीच व्यवहार स्नैक्स से जुड़ी होती है (जो कि जब हम आहार पर होते हैं तो कभी भी अच्छा नहीं होता है), और चाय के रक्त शर्करा के स्तर के नियमन के कारण इसे धीमा और / या रोका जा सकता है।

वसा के ऑक्सीकरण में वृद्धि और रक्त शर्करा के स्तर के नियमन के साथ, थर्मोजेनेसिस में वृद्धि एक और प्रभाव है जो हरी चाय को वजन घटाने से जोड़ता है। मानव शरीर ईंधन की खपत को कम करने के साधन के रूप में गर्मी पैदा करता है, जिसे थर्मोजेनेसिस के रूप में जाना जाता है। चाय में कैफीन और अन्य पदार्थ प्रदान करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके शरीर की कैलोरी को तेजी से बर्न करने के लिए थर्मोजेनेसिस को बढ़ाया। अन्य चयापचय बढ़ाने वालों (जैसे आहार की गोलियाँ और अन्य सिंथेटिक दवाओं) के विपरीत चाय एक क्रमिक वृद्धि है और हृदय और तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक नहीं है। इससे वे वजन घटाने का एक सुरक्षित और प्रभावी रूप पीते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*