पैलियो भोजन योजना – दैनिक भोजन के लिए विचार



पालेओ आहार के सख्त प्रतिबंधों के कारण, पालेओ भोजन योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आहार का सही तरीके से पालन किया जाए। यदि आप पैलियो आहार से अवगत नहीं हैं, तो ध्यान केंद्रित “प्राकृतिक खाद्य पदार्थों” का सेवन करना है। दूसरे शब्दों में, पेलियो आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल नहीं हैं जो किसी भी तरीके से संसाधित होते हैं।

पैलियो आहार पेलियोलिथिक समय अवधि में खाए गए खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता है। पेलियो आहार में मुख्य खाद्य समूहों में ताजे फल और सब्जियां, और लीन मीट और समुद्री भोजन शामिल हैं।

जिन खाद्य पदार्थों को संसाधित किया जाता है उन्हें किसी भी रूप में अनुमति नहीं है। इसके अलावा, कॉफी, शराब और सोडा पॉप जैसे खाद्य और पेय की सीमाएं हैं क्योंकि वे उस समय के दौरान सेवन नहीं किए गए थे। इसके अलावा, आलू की अनुमति नहीं है क्योंकि उन्हें आनुवंशिक रूप से बदल दिया गया है।

जैसा कि पहले कहा गया था, पालेओ भोजन योजना आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगी कि आप पालेओ आहार का पालन करें और आहार के स्वास्थ्य लाभों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ कुछ नमूना भोजन योजनाएं दी गई हैं:

सुबह का नाश्ता:

ताजा स्ट्रॉबेरी के एक कप के साथ दो तले हुए अंडे
शीर्ष और अंगूर पर आसान अंडे के साथ झुक स्टेक
अंडे के साथ दुबला टर्की सॉसेज और सौतेला पालक
ताजा टकसाल के साथ ग्रील्ड आड़ू
दोपहर का भोजन:

उबले हुए लहसुन ब्रोकोली, फूलगोभी, और गाजर के साथ एक ग्रील्ड चिकन स्तन
गर्म मिर्च और सलाद के साथ ग्राउंड लीन चिकन बर्गर
नींबू और ताजा साल्सा के साथ ग्रील्ड तिलापिया
गुआमकोले ने पपीते और आम के साथ अंडे उगाए
रात का खाना:

सलाद, प्याज और हरी मिर्च के साथ ग्रील्ड स्टेक सलाद
टर्की बेकन और हार्ड-उबले अंडे के साथ गर्म बीएलटी सलाद
मीटबॉल और मशरूम क्रॉकपटन में बोक चोय और हरी प्याज के साथ
तुर्की पदक पोल्ट्री मसाला के साथ मसालेदार और पके हुए सेब के साथ परोसा गया
स्नैक्स:

स्नैकिंग के लिए, स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी जैसे ताजे फलों का आनंद लें। आप बादाम, मूंगफली, या काजू जैसे नट्स भी खा सकते हैं।

पैलियो आहार आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित नहीं करता है, बस किस तरह का भोजन खाया जाता है। प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने से, आप अपने शरीर को चटपटे योजकों का सेवन करने से रोकते हैं, जिन्हें अक्सर चिप्स, ब्रेड और पास्ता जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में डाला जाता है।

अपने भोजन को ठीक से योजना बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक समय में पूरे सप्ताह की योजना बनाई जाए। प्रत्येक सप्ताह एक विशिष्ट दिन पर अपने भोजन का शेड्यूल करें और उस निर्दिष्ट दिन पर किराने की दुकान पर जाएं। ऐसा करने से, आप केवल वही खरीदेंगे जिसकी आपको आवश्यकता है और अपने आप को ऐसे भोजन से बचना चाहिए जो आप उपभोग नहीं करेंगे।

आप में से कुछ के लिए, इन परिवर्तनों को करना मुश्किल हो सकता है, यदि आप अस्वास्थ्यकर, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। शरीर वास्तव में इन प्रकार के खाद्य पदार्थों का आदी हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप वसा या शर्करा युक्त भोजन की आवश्यकता होती है, इसे खाने और तुरंत फिर से इसकी आवश्यकता होती है। पालेओ आहार को केवल दो सप्ताह के लिए आज़माकर, आप यह बदल सकते हैं कि आपका शरीर अस्वास्थ्यकर और अप्राकृतिक खाद्य पदार्थों के इन आवेगों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करता है।

पालेओ आहार के आहार प्रतिबंधों को उचित रूप से पालन करना कठिन हो जाता है इसलिए उचित भोजन की योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप उचित खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

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